कर्मचारियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, महंगाई भत्ते में हो गई बढ़ोतरी, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

डीए हाइक 2024 को लेकर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी आई है। 2024 में कर्मचारियों को मिल सकता है 4% महंगाई भत्ता। इस खबर का दावा लेबर ब्यूरो के द्वारा जारी की गई एआईसीपीई इंडेक्स के आधार पर किया जा रहा है। 2024 से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला भत्ता 42% है और केंद्र सरकार ने नवंबर 2023 में दिवाली के पर्व पर सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ा तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते को 4% बढ़कर 46% कर दिया था।

आप एक सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि की सरकार द्वारा जनवरी 2024 से DA में 4% तक की बढ़ोतरी की जा रही है। आशंका जताई जा रही है की मार्च महीने की शुरुआत से पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र श्री नरेंद मोदी के द्वारा इस बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया जा सकता है। DA में 4% की बढ़ोतरी और HRA में हुई बढ़ोतरी को विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

DA Hike 2024

अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं या पेंशन ले रहे है। तो आपको बता दें कि डीए हाइक का मतलब होता है महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी। अगर आसान शब्दों में कहें तो डियरनेस अलाउंस को महंगाई भत्ता भी कहा जाता है। केंद्र सरकार में सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों के लिए हर वर्ष केंद्र सरकार की तरफ से बढ़ती महंगाई को देखते हुए महंगाई भत्ता दिया जाता है। महंगाई की दर जितनी ज्यादा होती है, भारत में रुपए की वैल्यू उतनी ही गिर जाती है।

आपकी सरकारी तनख्वाह आपकी महंगाई दर से समानता नहीं रखती। यदि आपकी सैलरी कम रहती है और महंगाई दर ज्यादा होती है। तब सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता जारी किया जाता है। जिसके अनुसार आपको महंगाई दर के हिसाब से तनख्वाह के अलावा कुछ राशि दी जाती है। इसको डीए हाइक कहते हैं।

डीए हाइक में कितने परसेंट की बढ़ोतरी होनी तय है

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनकर्मीयों के महंगाई भत्ते बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से साल में केवल दो बार जनवरी और जुलाई के महीने में संशोधन किया जाता है। जैसे कि पिछले साल 2023 में सरकार द्वारा दो बार चार-चार परसेंट DA बढ़ाकर कुल 8% DA बढ़ाया गया। यह संशोधन एआईसीपीई इंडेक्स के द्वारा आकलन किए गए छहमाही आंकड़ों पर निर्भर करता है।

अब जनवरी महीने के बाद यह खबर आ रही है। 2024 में सरकारी कर्मचारियों के लिए केंद्र सरकार DA में 4% की बढ़ोतरी करने जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा 2024 जनवरी महीने के DA में यह बढ़ोतरी एआईसीपीई इंडेक्स के साल 2023 के जुलाई से दिसंबर तक के आंकड़ों पर निर्भर करेगी।

डीए हाइक का लाभ कब मिलेगा

वर्तमान में सरकारी कर्मचारी को केंद्र सरकार की तरफ से 46% DA का लाभ मिल रहा है। जिसको जनवरी 2024 से 4% बढ़ाया जाएगा। 4% DA बढ़ने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का कुल DA 50% हो जाएगा। दोस्तों आपको बता दें कि कुछ ही दिनों में लोकसभा चुनाव शुरू होने वाले हैं। और यह घोषणा लोकसभा चुनाव से पहले ही की जाएगी लोकसभा चुनाव की तारीख आने और आचार संहिता प्रभावी होने से पहले केंद्र सरकार द्वारा 4% DA की बढ़ोतरी का लाभ दिया जा सकता है।

2024 में बढ़ाए गए 4% DA को जनवरी 2024 से बढ़ाया जाएगा। और यह जून 2024 तक लागू रहेगा। इस DA का लाभ लगभग केंद्र सरकार के 48 लाख कर्मचारियों को मिलेगा और उसी के साथ 68 लाख पेंशन लेने वाले रिटायर्ड कर्मचारियों को भी मिलेगा। केंद्र सरकार द्वारा 2023 में मार्च के महीने में DA में चार परसेंट की बढ़ोतरी की घोषणा की जा सकती है। उसी के साथ आपको बता दे यदि DA 50% या 51% तक पहुंचता है।

सभी केंद्रीय कर्मचारियों की तनख्वाह को रिवाइज किया जाएगा। क्योंकि सरकार द्वारा जब सातवां पे कमिशन लागू किया गया था। तब सरकार ने यह घोषणा की थी कि आपका महंगाई भत्ता जब 50% या 51% तक पहुंच जाएगा। तो महंगाई भत्ते को जीरो से शुरू किया जाएगा और आपको मिलने वाले महंगाई भत्ते को आपकी तनख्वाह में जोड़कर दिया जाएगा। इसके बाद महंगाई भत्ते की गणना शून्य से की जाएगी।

DA के साथ HRA अलायन्स में भी होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार के द्वारा DA में 4% की बढ़ोतरी के साथ आपकी HRA में भी 3% की बढ़ोतरी की आशंका जताई जा रही है। यदि सरकार द्वारा आपके HRA को 3% बढ़ाया जाता है। तो आपका HRA 27% से बढ़कर 30% हो जाएगा। जिसकी सभी केंद्रीय कर्मचारी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। तो केंद्र सरकार के द्वारा आपके इस इंतजार को मार्च 2024 में खत्म किया जा सकता है। और आपके लिए एक राहत भरा कार्य किया जा सकता है।

Leave a Comment

Join Whatsapp