कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशख़बरी, बढ़ गया महंगाई भत्ता इतनी ज्यादा मिलेगी सैलरी

अनेक कर्मचारीयों के द्वारा महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर नवीनतम अपडेट का इंतजार किया जा रहा है क्योंकि जैसे ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर नवीनतम अपडेट जारी किया जाएगा उसके बाद में सभी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी के अंतर्गत बढ़ोतरी हो जाएगी। जुलाई महीने में जो नवीनतम महंगाई भत्ता लागू किया गया था अब तक उसी महंगाई भत्ते के चलते सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है और अब फिर से महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन करने का समय आ चुका है।

इस बार महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी होने पर बेसिक सैलरी के अंतर्गत ₹9000 तक की वृद्धि होने वाली है। जनवरी का महीना निकल चुका है इसलिए अनेक सरकारी कर्मचारियों के द्वारा अब बहुत अत्यधिक जानकारियां जोकि महंगाई भत्ते से जुड़ी हुई है वह खोजी जानें लगी है। अगर आप तक महंगाई भत्ते से जुड़ा हुआ कोई भी नवीनतम अपडेट नहीं पहुंचा है तो आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़े।

DA Hike New Update

आम बजट 2024 को लेकर अनेक कर्मचारियों को इंतजार था की आम बजट के अंतर्गत जरूर महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर ऐलान किया जाएगा लेकिन आम बजट के अंतर्गत महंगाई भत्ते से जुड़ी हुई कोई भी चर्चा नहीं की गई है नाही बढ़ोतरी को लेकर कोई ऐलान किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ मीडिया पर भी आधिकारिक रूप से महंगाई भत्ते से जुड़ी हुई कोई भी जानकारी जारी नहीं की गई है। परंतु महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर नोटिफिकेशन जारी करके उसे जनवरी महीने से ही लागू किया जाएगा।

महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी की घोषणा कब की जाएगी

पिछले वर्षों के आंकड़ों को अगर देखा जाए तो जब भी जनवरी महीने के अंतर्गत महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी की गई है तो उसका नोटिफिकेशन मार्च महीने के आसपास ही जारी किया गया है वही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर संभावना भी है कि मार्च महीने में ही आधिकारिक रूप से ऐलान कर दिया जाएगा।

जैसे ही एक बार ऐलान किया जाता है उसके बाद में जनवरी से महंगाई भत्ता लागू होगा जो की जून महिने की अंतिम तारीख तक लागू रहेगा उसके बाद में जुलाई से फिर से महंगाई भत्ते के अंतर्गत संशोधन किया जाएगा और उसे लागू किया जाएगा। जब भी महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को लेकर ऐलान किया जाता है तो पेंशन भोगी तथा सरकारी कर्मचारियों को दोनों को सैलरी के अंतर्गत फायदा मिलता है जिससे कि वह आर्थिक रूप से मजबूत हो पाते हैं।

आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर संकेत

जैसा कि वर्ष 2016 के अंतर्गत जब सातवां वेतन आयोग लागू किया गया था तो उस समय महंगाई भत्ते को सरकार के द्वारा शून्य कर दिया गया था और जो महंगाई भत्ता कर्मचारियों को प्रदान किया जा रहा था वह बेसिक सैलरी के अंतर्गत जोड़ दिया गया था। सरकार के द्वारा नियम बनाया गया है कि जब भी महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी तक पहुंच जाएगा तो ऐसी स्थिति में महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा। यह नियम वर्ष 2016 के अंतर्गत बनाया गया था।

अब वर्तमान समय में 46% महंगाई भत्ता प्रदान किया जा रहा है और संभावना है कि 4% महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी होगी यानी कि महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी तक चला जाएगा यानी कि अगर नियम को माने तो नियम अनुसार अब फिर से महंगाई भत्ते को शून्य किया जा सकता है। और महंगाई भत्ते को बेसिक सैलरी के अंतर्गत जोड़कर आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर सोच विचार किया जा सकता है क्योंकि लगता है कि अब आठवें वेतन आयोग के गठन को लेकर समय आ चुका है।

बेसिक सैलरी में ₹9000 की वृद्धि

पे-बैड लेवल वन पर कर्मचारियों को प्रदान की जाने वाली बेसिक सैलरी 18000 रुपए की है और यही सबसे न्यूनतम सैलरी है। वर्तमान समय में जो भी कर्मचारी इस सैलरी को प्राप्त करते हैं उन्हें महंगाई भत्ते के तहत 7560 रुपए प्रदान किए जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जब कैलकुलेशन 50 फ़ीसदी महंगाई भत्ते के आधार पर प्रदान की जाए तो ऐसी स्थिति में 7560 की जगह महंगाई भत्ते में ₹9000 मिलेंगे। और 50 फ़ीसदी से महंगाई भत्ते को शून्य किया जा सकता है जिसके चलते ₹9000 के महंगाई भत्ते की राशी को सैलरी के अंतर्गत जोड़ दिया जाएगा जिससे कि सैलरी 27000 रुपए हो जाएगी।

वहीं दूसरी तरफ महंगाई भत्ते के अंतर्गत बढ़ोतरी फिर से जीरो से की जाएगी। अब आपको बेसिक सैलरी में ₹9000 की वृद्धि कैसे होगी की जानकारी समझ में आ चुकी होगी। इसी प्रकार बेसिक सैलरी के अतिरिक्त जो अन्य सैलरी प्राप्त करते हैं उनको लेकर आप अच्छे से कैलकुलेशन कर सकते हैं। महंगाई भत्ते का नवीनतम अपडेट आपको आगे जारी किए जाने पर इसी वेबसाइट पर बता दिया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp