DA Rates Table 2023: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, यहाँ देखें नया चार्ट

केंद्र सरकार ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता दर में वृद्धि की है। इसको लेकर सारे गवर्नमेंट एम्पलाइज काफी टाइम से प्रतीक्षा कर रहे थे जो कि अब खत्म हो गई है। हाल ही में केंद्र सरकार ने डीए रेट्स टेबल 2023 को जारी किया है। ऐसे में सभी सरकारी नौकरी करने वाले लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं है। यदि आप भी एक गवर्नमेंट एम्पलाई हैं तो महंगाई भत्ता दर में जो वृद्धि हुई है उसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए।

आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि अब कितना डीए मिला करेगा। पर अगर आपको पता नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज इस पोस्ट में हम सारी डिटेल बताने वाले हैं। तो सारी बातों की जानकारी पाने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें इसमें आपको डीए रेट्स से संबंधित सभी बातों की पूरी-पूरी जानकारी मिलेगी।

DA Rates Table 2023

डीए यानी कि महंगाई भत्ता उन सभी लोगों को मिलता है जो सरकारी कर्मचारी होते हैं। यहां जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप एक गवर्नमेंट एंप्लोई हैं तो आपकी बेसिक सैलरी पर आपको महंगाई भत्ता प्रदान किया जाता है। इस महंगाई भत्ते को ही आम भाषा में डीए का नाम दिया गया है। सरकार ने महंगाई भत्ते को लेकर अभी एक नया अपडेट भी जारी किया है जिसके बारे में सभी सरकारी कर्मचारियों को पता होना चाहिए।

सरकारी कर्मचारियों को पहले कितना डीए मिलता था?

जानकारी दे दें कि अब से पहले भारत सरकार अपने सभी सरकारी कर्मचारियों को 42% की दर से डीए देती थी। इस प्रकार से सरकार सुनिश्चित करती थी कि सभी सरकारी कर्मचारी इसका पूरा-पूरा फायदा उठा सकें। ‌लेकिन जिस तरह से महंगाई बढ़ रही है उससे सरकारी नौकरी करने वालों के खर्चे पूरे नहीं हो पा रहे थे।‌ इसीलिए सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाने के लिए काफी टाइम से विचार विमर्श में लगी हुई थी।

सरकारी कर्मचारियों के डीए में कितनी वृद्धि हुई है

अभी हाल फिलहाल में ही केंद्र सरकार ने 42% मिलने वाले डीए में लगभग 4% की वृद्धि कर दी है। इस तरह से अब सभी गवर्नमेंट एम्पलाइज को 42% की बजाय 46% की दर से डीए प्रदान किया जाएगा। सीधी भाषा में इसका मतलब है कि अब सरकारी कर्मचारियों को डबल सैलरी मिलेगी जिससे कि उनका आर्थिक विकास तेजी से हो सकेगा।

हम सभी जानते हैं कि आज जिस तरह से हर तरफ महंगाई का बोलबाला है उससे हर इंसान का बजट डगमगा जाता है। फिर वह कोई सी भी फील्ड हो चाहे बच्चों की स्कूल की फीस की बात हो या फिर घर के किसी सामान की। ऐसे में जो सरकारी कर्मचारी हैं वे अपने खर्चों को मैनेज नहीं कर पाते क्योंकि बढ़ती हुई महंगाई के सामने कोई भी नहीं टिक सकता।

इन सब बातों की वजह से सरकार महंगाई भत्ते को बढ़ाने के बारे में काफी समय से सोच रही थी। अब हाल ही में सरकार ने इसके बारे में घोषणा कर दी है। सभी गवर्नमेंट एम्पलाइज के लिए बेशक यह एक बहुत ही ज्यादा बड़ी और खुशी वाली बात है। अब वे आसानी से महंगाई भत्ते का फायदा प्राप्त कर सकेंगे और उनका सामाजिक विकास तो होगा ही बल्कि आर्थिक विकास भी होगा।

डीए रेट्स टेबल 2023 से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

केंद्र सरकार ने अपने सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता दर में 4% तक की बढ़ोतरी की है। यहां हम आपको बता दें कि इसके अंतर्गत जो डीए टेबल है वह निम्नलिखित इस तरह से हैं –

  • जनवरी 2023 और फरवरी 2023 में महंगाई भत्ता दर 43.09%
  • मार्च 2023 में डीए 44.47%
  • अप्रैल 2023 में डीए 45.07%
  • मई 2023 में महंगाई भत्ता दर 45.9%
  • जून 2023 में महंगाई भत्ता दर 46%
  • जुलाई 2023 में डीए 47.15%
  • अगस्त 2023 में डीए 47.98%
  • सितंबर 2023 में महंगाई भत्ता दर 48.54%
  • अक्टूबर 2023 में डीए 49.45%
  • नवंबर 2023 में डीए 50.41%
  • दिसंबर 2023 में डीए 50.93%

तो वह सभी लोग जो सरकारी नौकरी करते हैं उनके लिए महंगाई भत्ता दर में जो वृद्धि हुई है वह किसी सौगात से कम नहीं है। आज जिस तरह से महंगाई आसमान छू रही है उसमें कम पैसों में गुजर होना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में केंद्र सरकार ने डीए में जो बढ़ोतरी की है उससे सभी गवर्नमेंट एम्पलाइज बहुत प्रसन्न हैं। आपके मन में यदि डीए रेट्स टेबल 2023 से जुड़ा हुआ कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp