Free Silai Machine Yojana: सभी महिलाओं को मिल रही फ्री सिलाई मशीन, यहाँ से फॉर्म भरें

फ्री सिलाई मशीन योजना सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली एक महत्वपूर्ण योजना है अलग-अलग राज्यों के अंतर्गत जिस प्रकार राज्य सरकार के द्वारा योजनाओं की घोषणा की जाती है और उन्हें शुरू किया जाता है ठीक उसी प्रकार राज्य सरकार के द्वारा इस योजना को लेकर घोषणा करके इस योजना को शुरू किया गया है।

राज्य के अंतर्गत इस योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा की गई थी इस योजना के माध्यम से महिलाओं को मुक्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाती है अनेक महिलाओं को आज भी इस योजना की जानकारी हासिल नहीं है ऐसे में ऐसी महिलाओं के लिए ही आज की यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है तो आप इस लेख को अंतिम तक अवश्य पढ़िए।

Free Silai Machine Yojana

फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत श्रमिकों को सरकार के द्वारा सिलाई मशीन खरीदने हेतु राशि प्रदान की जाती है यह राशि 4500 रुपए की रहती है और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी करनी होती है इस लेख के अंतर्गत आगे आवेदन की संपूर्ण स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया बताई गई है उसे फॉलो करके आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से घर बैठे ही इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी इस योजना के माध्यम से आवश्यक जानकारी जानी जा सकती है। ₹4500 की जो राशि प्रदान की जाती है वह डायरेक्ट बैंक खाते के अंतर्गत प्रदान की जाती है जिससे की सिलाई मशीन खरीदी जा सकती है। एक बार सिलाई मशीन खरीदने के पश्चात आसानी से सिलाई मशीन से जुड़े कार्य करके पैसे कमाए जा सकते हैं।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए पात्रता

लेबर डिपार्मेंट हरियाणा के ऑफिसियल वेबसाइट पर इस योजना को लेकर पात्रता से जुड़ी जानकारी दी गई है जिसमें इस योजना के लाभ को प्राप्त करने को लेकर शर्तों से जुड़ी जानकारी भी है तथा अन्य पात्रता से जुड़ी जानकारी भी उपलब्ध है उस जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला श्रमिक के रूप में एक वर्ष या उससे भी अधिक अवधि से पंजीकृत होनी चाहिए।

आवेदक महिला राज्य की ही निवासी होनी चाहिए इसके अतिरिक्त महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए तथा महिला के पास फैमिली आईडी जरूर होनी चाहिए। महिला के द्वारा कभी भी पहले इस योजना का लाभ नहीं लिया जाना चाहिए।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लाभ

  • फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए रखी जाने वाली शर्तों को पूरा करने पर महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाता है।
  • राज्य सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली योजना होने की वजह से इस योजना का लाभ केवल हरियाणा राज्य के अंतर्गत ही प्रदान किया जाता है।
  • यह योजना महिलाओं के लिए शुरू की जाने वाली एक योजना है जिससे कि वह इस योजना का लाभ लेकर काम करके आत्मनिर्भर बन सकेगी।
  • फ्री सिलाई मशीन योजना को लेकर ऑफिशियल रूप से जानकारी संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है कोई भी उम्मीदवार जोकि आधिकारिक रूप से जानकारी को चेक करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट से जानकारी को चेक कर सकते हैं।
  • ₹4500 की राशि डायरेक्ट ही बैंक खाते के अंतर्गत प्रदान की जाती है।

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • फ्री सिलाई योजना के लिए आवेदन हेतू सबसे पहले अंत्योदय सरल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। तो अंत्योदय सरल पोर्टल ओपन करें।
  • अब होम पेज पर लॉगिन वाले ऑप्शन के नीचे रजिस्ट्रेशन हीयर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब रजिस्ट्रेशन पेज के अंतर्गत पूछी जाने वाली जानकारियां दर्ज करें जैसे कि नाम ईमेल आईडी तथा अन्य जानकारियां और फिर सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर प्राप्त होने वाले ओटीपी को दर्ज करके वैलिडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार अंत्योदय सरल पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अब फिर से इस ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर आकर लॉगिन की प्रक्रिया पूरी कर लेनी है।
  • अब मेनू के अंतर्गत आपको अप्लाई फॉर सर्विसेज पर क्लिक करके व्यू ऑल अवेलेबल सर्विसेज पर क्लिक कर देना है।
  • अब सर्च बॉक्स में sewing मशीन स्कीम सर्च करके नाम आ जाने पर उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब इंटर फैमिली आईडी चेक बॉक्स सलेक्ट करके फैमिली आईडी दर्ज कर देनी है और चेक हीयर टू फैक्ट्च डाटा पर क्लिक कर देना है।
  • अब कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपको देखने को मिलेगी अब आवेदन पत्र के अंतर्गत जानकारियां दर्ज कर देनी है डॉक्यूमेंट को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार सफलतापूर्वक आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment

Join Whatsapp