Ladli Behna Yojana Registration: सरकार सभी महिलाओं को दे रही 1000 रुपए, अगर आपको पैसे चाहिए तो यहाँ से फॉर्म भरें

Ladli Behna Yojana Registration: मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा राज्य के प्रत्येक बहनों एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के प्रयास हेतु एवं चुनावी लिहाज को देखते हुए एक महत्वकांक्षी योजना को संचालित किया गया है जिसका नाम है एमपी लाडली बहना योजना योजना के माध्यम से सभी जाति धर्म वर्ग समुदाय की महिलाओं को प्रत्येक माह ₹1000 की राशि स्थानांतरण की जाएगी इसी के साथ उन्होंने एलान किया कि हर माह की 10 तारीख को एक हजार रुपये पात्र बहनों के खाते में योजना की रकम क्रेडिट की जाएगी अगर आप भी किसी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो आप इस लेख में प्रदान की हुई विस्तृत जानकारी के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कार्य अवश्य पूर्ण करें।

Ladli Behna Yojana Registration Details

मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर गरीब एवं निम्न वर्गीय महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाने के प्रयास हेतु संचालित की गई उनकी लाडली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा सीधी में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना को एक सामाजिक क्रांति शंखनाद का दर्जा दिया गया है। इसी के साथ साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा आवासीय भूले कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास कर 385 करोड़ के विकास कार्यों का विवरण किया गया और किसी योजना को हितकारी लाभकारी एवं कल्याणकारी घोषित किया गया है।

कब से भरे जायेंगे लाडली बहना योजना के फार्म?

मध्य प्रदेश राज्य के प्रत्येक बहनों एवं महिलाओं के मन में एक ही सवाल चल रहा है कि आखिर कब से एमपी लाडली बहना योजना के फार्म भरे जाएंगे तो आप सभी महिलाओं के लिए बता दें एमपी राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा 5 मार्च 2023 को आधिकारिक तौर पर घोषणा की गई है कि एमपी लाडली बहना योजना याद दिन प्रक्रिया का प्रारंभ 25 मार्च 2023 से कर दिया जाएगा इसके लिए गांव-गांव में शिविर लगाकर फॉर्म भरे जाएंगे तत्पश्चात आवेदन प्रक्रिया समापन के उपरांत जून से प्रत्येक माह की 10 तारीख को आप के खातों में ₹1000 की राशि हस्तांतरित की जाएगी।

सिर्फ इन्हीं महिलाओं को मिलेगा इस योजना का लाभ

मध्य प्रदेश राज्य के सीधी जिले में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा एमपी लाडली बहना योजना को प्रारंभ करने की तिथि घोषित करने के साथ साथ ही इस योजना के अंतर्गत कुछ पात्रता ओं को भी निर्धारित किया गया है मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है कि इस योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम सिर्फ महिलाओं के लिए पात्र माना जाएगा जो सभी आर्थिक रूप से कमजोर गरीब व निम्न वर्गीय परिवारों से संबंधित है दूसरी पात्रा उनके द्वारा निर्धारित की गई कि किसी भी महिलाओं की भूमि पांचवी कल से अधिक नहीं होनी चाहिए साथ ही तीसरी और मुख्य पात्रता यह है कि प्रत्येक महिलाओं के परिवार में किसी भी सदस्य की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज

लालजी बहना योजना के अंतर्गत पंजीकरण प्रक्रिया में सम्मिलित होने वाली प्रत्येक महिलाएं नीचे दिए गए दस्तावेजों को एकत्रित कर लें और साथ ही इन दस्तावेजों की छाया प्रति भी साथ रख ले:-

  • परिवार की समग्र आईडी और स्वयं की समग्र आईडी
  • आधार कार्ड (बैंक खाते से लिंक होना चाहिए)
  • समग्र में e-KYC
  • मोबाइल नम्बर (जिस पर आवेदन के समय ओटीपी भेजा जायेगा)
  • समग्र एवं आधार में हिताग्राही की जानकारी समान होना चाहिए।
  • एमपी लाडली बहना योजना योजना के लिए आय प्रमाण पत्र एवं मूल निवासी प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है।
  • सव अपडेट कार्य (आधार / समग्र / e-KYC) 25 मार्च 2023 के पूर्व करा लें।

लाडली बहना योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • एमपी लाडली बहना योजना पंजीकरण प्रक्रिया के लिए प्रत्येक बहनों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • क्योंकि राज्य सरकार द्वारा जारी की गई घोषणा के अनुसार प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को संचालित ऑफलाइन माध्यम के जरिए गांव-गांव जाकर शिविर एवं कैंप लगाकर किए जाएंगा।
  • एमपी लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का प्रारंभ 25 मार्च 2023 शिखर किया जाएगा तत्पश्चात प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आपके आवेदन फार्म को भरा जाएगा।
  • शिविर एवं कैंप लगने के पश्चात प्रत्येक बहनों को आवेदन फार्म भरने के लिए नजदीकी शिविर में सभी दस्तावेजों की छाया प्रति साथ ले जानी अनिवार्य होगी।
  • आवेदन फार्म भरने के पश्चात प्रत्येक महिलाओं को रसीद दी जाएगी जिसे महिलाओं को भविष्य के उपयोग हेतु सुरक्षित रख लेना है।

एमपी लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का प्रारंभ कब से किया जाएगा ?

एमपी लाडली बहना योजना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का प्रारंभ 25 मार्च 2023 से कर दिया जाएगा।

एमपी लाडली बहना योजना हेतु कौन-कौन पात्र है?

मध्य प्रदेश राज्य के गरीब परिवारों से संबंधित प्रत्येक बहने एवं महिलाएं एमपी लाडली बहना योजना हेतु पात्र हैं।

एमपी लाडली बहना योजना का मुख्य लाभ क्या है ?

इस योजना के माध्यम से प्रत्येक माह 10 तारीख को आपके खाते में ₹1000 की राशि स्थानांतरण की जाएगी।

Leave a Comment