LPG Gas eKYC Update: सभी लोगो को मिलेंगे सब्सिडी के 300 रूपए, जल्दी अपडेट करें

LPG Gas eKYC Update: जो लोग एलपीजी गैस इस्तेमाल करते हैं उनके लिए एक बहुत ही अहम खबर आई है। ‌तो वह न्यूज यह है कि अब आपको बिना समय गंवाए अपनी ई-केवाईसी करवानी होगी। अगर आप भी एक एलपीजी उपभोक्ता है तो आपको अपनी ईकेवाईसी करवानी होगी। पर यदि आपने ऐसा नहीं किया तो तब आपको सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा। ‌यदि आप घरेलू गैस पर मिलने वाली सब्सिडी से वंचित नहीं होना चाहते तो इसके लिए आपको ई-केवाईसी करवानी अनिवार्य है।

एलपीजी गैस केवाईसी के बारे में सारी बातें डिटेल में जानने के लिए हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। हम आपको केंद्र सरकार के इस नए अपडेट के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे और साथ ही आपको बताएंगे कि इसके लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं एलपीजी गैस को लेकर नया अपडेट क्या आया है।

LPG Gas eKYC Update

केंद्र सरकार ने हाल ही में एलपीजी गैस की ई केवाईसी से संबंधित एक अपडेट जारी किया है। इस नए अपडेट के अंतर्गत जिन लोगों के पास एलपीजी गैस है उन्हें अपनी ई केवाईसी करवानी होगी। यदि कोई एलपीजी कनेक्शन धारक अगर अपनी ई केवाईसी नहीं करवाता है तो ऐसे में उसको फिर सब्सिडी का लाभ नहीं दिया जाएगा। यहां जानकारी के लिए बता दें कि 25 नवंबर 2023 से बायोमेट्रिक ई केवाईसी के कार्यक्रम की शुरुआत की जा चुकी है और 15 दिसंबर 2023 तक ई-केवाईसी कराई जा सकती है। इसलिए आप बिना समय खराब किए फौरन अपनी एलपीजी गैस ई केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा कर लें ताकि आपको सब्सिडी का फायदा मिलता रहे।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी क्यों जरूरी है

एलपीजी गैस ई-केवाईसी इसलिए आवश्यक है ताकि जरूरतमंद लोगों को ही सब्सिडी प्राप्त हो सके। जानकारी के लिए बता दें कि मौजूदा समय में एलपीजी सब्सिडी को लेकर फ्रॉड काफी बढ़ गए हैं। इसलिए सरकार ने एलपीजी गैस की केवाईसी के लिए कहा है ताकि धोखाधड़ी और धांधले-बाजी को रोका जा सके।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी के लिए जरूरी दस्तावेज

जानकारी के लिए बता दें कि एलपीजी गैस ई-केवाईसी के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिएं। यदि आपके पास अनिवार्य दस्तावेज नहीं होंगे तो ऐसे में आपकी ईकेवाईसी नहीं की जाएगी। यह बता दें कि इसके लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना चाहिए और साथ में 17 अंकों का गैस कनेक्शन नंबर भी होना जरूरी है। इसके अलावा आपको अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा और यह भी अनिवार्य है कि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो। ध्यान रखें कि अगर इन तीनों दस्तावेजों में से अगर एक दस्तावेज भी आपके पास नहीं होगा तो फिर आपकी ई केवाईसी होना संभव नहीं है।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी मोबाइल से कैसे करें?

यदि आप अपनी एलपीजी गैस की ई-केवाईसी अपने मोबाइल फोन से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस नीचे बताई गई प्रक्रिया को ठीक तरह से फॉलो करना है :-

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां वेबसाइट पर आपको अपनी एलपीजी गैस कंपनी को सिलेक्ट करना है। तो आपकी जो भी गैस कंपनी है जैसे कि इंडेन, भारत या एचपी गैस। इनमें से अपनी कंपनी को चुनें।
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होकर आएगा जहां पर आपको ईकेवाईसी का ऑप्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और 17 अंकों वाला अपना एलपीजी गैस कनेक्शन का नंबर दर्ज करना है।
  • लेकिन अभी आपको बता दें कि मोबाइल से जो गैस कनेक्शन की ई-केवाईसी हो रही है वह सिर्फ अभी एचपी गैस कंपनी ही करवा रही है। बाकी सभी गैस कंपनियां बायोमेट्रिक तरीके से एलपीजी गैस कनेक्शन की केवाईसी करवा रही हैं।

एलपीजी गैस ई केवाईसी बायोमेट्रिक तरीके से

जानकारी के लिए बता दें कि एलपीजी गैस ई केवाईसी को बायोमेट्रिक तरीके करवाया जा रहा है। तो इसके लिए आपको बायोमेट्रिक ईकेवाईसी के लिए गैस कनेक्शन डीलर के पास विजिट करना होगा। लेकिन ध्यान रखें कि जब आप अपने घर के नजदीकी गैस कनेक्शन डीलर के पास जाएंगें तो आप अपने साथ अपने आधार कार्ड की और गैस कनेक्शन की जो फोटोकॉपी है उसे भी लेकर जरूर जाएं।

एलपीजी गैस ई-केवाईसी का स्टेटस कैसे चेक करें?

अगर आप अपने एलपीजी गैस का ई केवाईसी स्टेटस को चेक करना चाहते हैं तो आप इसे सरलता के साथ जांच सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि आपके पास जिस कंपनी का भी गैस कनेक्शन हो आपको उस कंपनी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आपको ई केवाईसी स्टेटस से जुड़ी हुई जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।

इस लेख के माध्यम से आज हमने आपको एलपीजी गैस ई-केवाईसी अपडेट के बारे में जानकारी दी। हमने आपको बताया कि एलपीजी गैस ई-केवाईसी क्यों जरूरी है। साथ ही साथ हमने आपको बताया कि अपनी ई- केवाईसी करने के लिए आपको कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा हमने आपको विस्तार से बताया कि अपने मोबाइल फोन से एलपीजी गैस ईकेवाईसी कैसे कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि हमने जो भी जानकारी आपको दी है वह आपको जरूर हेल्पफुल लगी होगी। अगर आपके मन में एलपीजी गैस ई-केवाईसी अपडेट को लेकर कोई सवाल है तो इसके लिए कृपया हमें कमेंट करें।

Leave a Comment

Join Whatsapp