Old Pension Scheme News: कर्मचारियों के लिए आ गई बड़ी खुशखबरी, मिलेगा पूरी पेंशन का पैसा

जब भी देश के अंतर्गत चुनावी माहौल होता है देश के अंतर्गत पेंशन योजना को लेकर कई प्रकार के आंदोलन किए जाते है। यदि आपको इस स्कीम के बारे मे किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो हम आपको बता दे की इसके अंतर्गत मूल रूप से सरकारी कर्मचारियो को शामिल किया जाता है।

ओल्ड पेंशन स्कीम एक ऐसी योजना थी जिसके अंतर्गत सरकार के द्वारा सरकारी कर्मचारियो को रिटायर होने के बाद मे भी वेतन दिया जाता था। साल 2004 से पहले सरकार के द्वारा कर्मचारियो को इस योजना का लाभ दिया जाता था लेकिन सरकार ने फिर 1 अप्रैल 2004 से इस स्कीम को बंद करने का निर्णय लिया सरकार के इस निर्णय के चलते काफी कर्मचारी नाराज हो गए।

Old Pension Scheme News

अभी के समय मे इस योजना को वापस शुरू करने के लिए सरकारी कर्मचारियो के द्वारा कई प्रकार के आंदोलन किए जाते है। सरकारी कर्मचारी इस स्कीम को फिर से शुरू करने की मांग सरकार से कर रहे है जिसके लिए सरकार को काफी ज्यादा परेशान भी किया जा रहा है।

हमारे आज के इस लेख मे हम आपको पुरानी पेंशन योजना 2024 के बारे मे जानकारी प्रदान करने वाले है। इस लेख मे हम आपको इस योजना के जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी देने वाले है। यदि आपको इस योजना के बारे मे जानकारी लेनी है तो आपको हमारे आज के इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिये हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है।

पुरानी पेंशन योजना क्या है?

ओल्ड पेंशन स्कीम एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत देश की सरकार के द्वारा देश के सभी सरकारी कर्मचारियो को रिटायरमेंट के बाद मे एक निश्चित पेंशन प्रदान की जाती है। यह योजना एक ऐसी योजना है जो की देश के लोगो को सरकारी नौकरी की तरफ काफी ज्यादा आकर्षित करती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे की सरकार की इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा सभी कर्मचारियो को पेंशन प्रदान की जाती थी। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत यह भी प्रावधान था की यदि ड्यूटि काल के अंतर्गत किसी कर्मचारी की मौत को जाती है तो इसके बाद मे उनके परिवारों को सरकार के द्वारा पेंशन के तौर पर एक निश्चित राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत देश के कई सारे सरकारी कर्मचारियो को लाभ प्रदान किया जा रहा था, लेकिन फिर किसी कारण के चलते इस योजना को देश की सरकार के द्वारा बंद कर दिया गया था। इस योजना को 1 अप्रैल 2004 मे बंद किया गया था और इसे नेशनल पेंशन स्कीम से बदल दिया गया था। इस स्कीम के अंतर्गत सिर्फ सेना के अंतर्गत काम कर रहे कर्मचारियो को ही पेंशन प्रदान की जाती है।

पुरानी पेंशन योजना के क्या फायदे है

यदि आप अभी के समय मे इस पेंशन स्कीम के लिए सरकार से काफी ज्यादा मांग कर रहे है तो उससे पहले आपको इस पेंशन स्कीम के बारे मे सभी प्रकार की जानकारी होना बेहद ही जरूरी है। इस योजना की मांग करने से पहले आपको इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों के बारे मे जानना चाइए, जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत रिटायरमेंट के बाद मे यदि किसी कर्मचारी की मौत हो जाती है तो भी सरकार के द्वारा इनके परिवार को पेंशन की राशि प्रदान की जाती है।
  • इस स्कीम के अंतर्गत कर्मचारियो को जो भी पेंशन प्रदान की जाती है उसकी कटौती उनके वेतन से नहीं की जाती है।
  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत कर्मचारी को अपने वेतन का 50 प्रतिशत पेंशन के रूप मे दिया जाता है।
  • इस स्कीम मे जो भी कर्मचारी रिटायर्ड होता है उसको सरकार के द्वारा 20 लाख रूपिये नगद प्रदान किए जाते है।
  • ओल्ड पेंशन स्कीम के अंतर्गत कर्मचारियो को मेडिकल भत्ता भी सरकार के द्वारा ही प्रदान किया जाता है।

हमारे आज के इस लेख मे आपको ओल्ड पेंशन स्कीम के बारे मे जानकारी प्रदान की गयी है। इस लेख मे आपको यह बताया गया है की किस प्रकार से सरकारी कर्मचारी इस योजना को वापस शुरू करने के लिए सरकार से मांग कर रहे है। इस योजना के बारे मे आपको इस लेख मे पूर्ण रूप से जानकारी दी गयी है साथ ही साथ इस योजना के लाभों के बारे मे भी आपको बताया गया है। आशा करते है की आपको हमारा आज का यह लेख बेहद ही पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp