ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर आई बड़ी खबर, सबको मिलेगा पूरा पेंशन का पैसा

अगर आप भी एक सरकारी केंद्रीय कर्मचारी है या फिर अगर आपके परिवार में कोई कर्मचारी है तो हमारा आज का यह लेख आपके लिए बेहद ही लाभदायक साबित हो सकता है। यदि आपको केंद्र सरकार की पेंशन योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं है तो हम आपको बताना चाहेंगे की हाल ही में केंद्र सरकार ने अपनी पुरानी पेंशन योजना को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा होने वाला है।

आप भी एक केंद्रीय कर्मचारी है और केंद्र सरकार की इस Old Pension Scheme का लाभ उठाना चाहते है तो हमारा आज का यह लेख आपको इस मामले में काफी मदद कर सकता है। क्योकि आज के इस लेख में हम आपको केंद्र सरकार की पुरानी पेंशन योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। केंद्र सरकार की ओल्ड पेंशन योजना के बारे में सम्पूर्ण जानने और इसका लाभ लेने के लिए आपको हमारे आज के इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा। तो चलिए हमारे आज के इस लेख को शुरू करते है |

Old Pension Scheme

ओल्ड पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जो की केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले – बल्ले कर सकती है। अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी है तो यह न्यूज़ आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे की हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा एक नया आदेश जारी किया गया है जिसके अंदर साफ़ साफ़ यह बताया गया है की जो भी केंद्र सरकार के पुराने कर्मचारी है उनकी पेंशन अब फिर से शुरू कर दी जायेगी। इसके साथ ही सरकार के द्वारा यह भी घोषणा की गयी है की जो भी कर्मचारी इसके लिए पात्र होंगे वे इसके लिए आवेदन कर सकते है।

ओल्ड पेंशन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त बताई जा रही है लेकिन हम आपको बता दे की समय के साथ इसकी आवेदन तिथि को बढ़ा दिया जाएगा। अगर आप किसी कारण के चलते सरकार द्वारा निर्धारित इस तिथि तक आवेदन नहीं कर पाते है तो घबराने की कोई बात नहीं है क्योकि आवेदन ना करने पर आपको राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के अंतर्गत इस योजना में शामिल कर लिए जाएगा।

पुरानी पेंशन योजना को लेकर चल रही खबरे?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे की पेंशन योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत सरकारी कर्मचारी को लाभ के रूप में धनराशि प्रदान की जाती है। लेकिन अभी के समय में इस पेंशन योजना को लेकर काफी चर्चाएं चल रही है इसके साथ ही इस योजना से जुडी कई ऐसी खबरे भी आ रही है जिनके चलते यह पेंशन योजना अब सरकार और सरकारी कर्मचारियों के बिच में एक बेहद ही बड़ा मुद्दा बन गयी है। आपको हम बता दे की जब इस योजना को सरकार के द्वारा निरस्त कर दिया गया था तब सरकारी कर्मचारियों के द्वारा सरकार के ऊपर कई मुकदमे दर्ज कर दिए गए थे।

सरकार के ऊपर कर्मचारियों के द्वारा दर्ज मुकदमो में से सरकार एक भी मुकदमा जित नहीं पायी थी जिसके चलते सरकार को कर्मचारियों की बात माननी ही पड़ी थी। सरकार और सरकारी कर्मचारियों की चल रही इस लड़ाई के मध्य जीत सरकारी कर्मचारियों की ही हुई थी जिसके चलते सरकार को इस योजना को वापस लागू करना पड़ा था।

इस योजना के अंतर्गत सरकार के लगभग 2365693 केंद्रीय कर्मचारी तथा 732768 राज्य सरकार के कर्मचारी नामांकित हुए है। इन सभी कर्मचारियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा इसके साथ ही इसके लिए अभी और भी नामांकन किये जा रहे है।

सरकार के द्वारा चलायी गयी पुरानी पेंशन योजना सरकारी कर्मचारियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसके आलावा सरकार और कर्मचारियों के बिच में चल रही लड़ाई के अंतर्गत जीत सरकारी कर्मचारियों की ही हुई है जिसके चलते सरकार को पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू करना पड़ा। सरकार ने इस योजना का लाभ देने के लिए 2365693 केंद्रीय कर्मचारी तथा 732768 राज्य सरकार के कर्मचारी नामांकित किये है जिनको की इस पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp