PM Awas Yojana Application Status Check: खाते में 1,60,000 रुपए आये या नहीं, यहाँ से चेक करें

PM Awas Yojana Application Status Check: पीएम आवास योजना के अंतर्गत भारत के करोड़ों लोगों को पक्के मकानों की सुविधा प्राप्त हुई है तथा इस योजना का संचालन के अंतर्गत निरंतर रूप से वंचित पात्र परिवारों के लिए जो कच्चे मकान या झोपड़ियों में निवास कर रहे हैं उनके लिए पक्के मकानों की सुविधा प्रदान की जा रही है। जो व्यक्ति पीएम आवास योजना के तहत पात्र हैं एवं अभी तक लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदन नहीं किया है तो वे उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों प्रकार से उपलब्ध है तथा उम्मीदवार अपनी इच्छा अनुसार आवेदन कर सकता है एवं पक्के मकान की सुविधा प्राप्त कर सकता है।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत जिन पात्र उम्मीदवारों ने पक्के मकानों की सुविधा प्राप्त करने हेतु आवेदन किया है बे अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन माध्यम से आधिकारिक पोर्टल पर चेक कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के सभी आवेदकों को अपने आवेदन की स्थिति को चेक करना आवश्यक है क्योंकि अगर उनकी आवेदन प्रक्रिया मैं किसी भी प्रकार की त्रुटि रह जाती है तो उनका आवेदन निष्क्रिय हो सकता है एवं आवेदन निष्क्रिय होने के उपरांत उम्मीदवार के लिए पीएम आवास योजना का लाभ नहीं प्राप्त हो सकेगा। सभी आवेदक आधार नंबर की सहायता से पीएम आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Application Status Check

पीएम आवास योजना के लिए 2023 में जिन व्यक्तियों ने आवेदन किया है वे अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। पीएम आवास योजना के तहत हर वर्ष लाखों परिवारों के लिए लाभ प्रदान करवाया जा रहा है एवं योजना के अंतर्गत हर वर्ष लाखों आवेदन किए जाते हैं जिसमें संशोधन करके केवल पूर्णता पात्र उम्मीदवारों के आवेदन को सफल किया जाता है। सभी आवेदक उम्मीदवार जल्द से जल्द अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर ले अन्यथा अगर उनको पीएम आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं होता है तो इसके लिए भी स्वयं जिम्मेदार रहेंगे।

पीएम आवास योजना डिटेल

पीएम आवास योजना की शुरुआत 2015 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा करवाई गई है जिसका मुख्य उद्देश्य भारतीय निवासी सभी गरीब एवं जो व्यक्ति कच्चे मकानों में निवास करते हैं उनके लिए पक्के मकानों की सुविधा उपलब्ध करवाना है। पीएम आवास योजना के तहत लाभ प्राप्त करने हेतु उम्मीदवार को सर्वप्रथम आवेदन करना होता है तत्पश्चात उसे पीएम आवास योजना की आर्थिक सहायता का लाभ प्राप्त हो पाता है। पीएम आवास योजना के तहत दो प्रकार की आर्थिक सहायता का वितरण किया जाता है जिसके तहत शहरी उम्मीदवारों के लिए 250000 एवं ग्रामीण उम्मीदवारों के लिए ₹120000 तक की राशि प्रदान करवाई जाती है।

पीएम आवास योजना की आर्थिक सहायता राशि को उम्मीदवार के खातों में किस्तों के रूप में ट्रांसफर करवाया जाता है जिसके तहत जैसे-जैसे मकान का निर्माण कार्य प्रगति पर होता है उसी के हिसाब से उम्मीदवार के लिए किस्त प्रदान करवाई जाती है। पीएम आवास योजना केंद्रीय योजना है तथा इसके अंतर्गत भारत के अधिकांश राज्यों के पात्र व्यक्तियों के लिए लाभ प्रदान करवाया जा रहा है। पीएम आवास योजना की रोचक बात यह है कि इसके अंतर्गत हर वर्ष नए उम्मीदवारों के नाम जोड़े जाते हैं एवं उनके लिए पक्के मकानों की सुविधा प्राप्त करवाई जा रही है।

पीएम आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक कैसे करें?

  • पीएम आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • आधिकारिक पोर्टल के होमपेज पर पीएम आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक 2023 की लिंक का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जिसमें उम्मीदवार के आधार नंबर की संख्या को दर्ज करना होगा।
  • इसके पश्चात कैप्चा कोड का ऑप्शन आएगा उसको दर्ज करना होगा और सबमिट के बटन का चयन करना होगा।
  • तत्पश्चात आपके सामने पीएम आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस प्रदर्शित हो जाएगा।
  • दिए गए चरणों की सहायता से आप आवेदन की स्थिति की विवरण की जांच कर सकते हैं एवं जरूरत पड़ने पर सुधार भी कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने हेतु महत्वपूर्ण आधार कार्ड

जिन उम्मीदवारों ने पीएम आवास योजना के तहत आवेदन किया है एवं आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो वह अधिकारिक पोर्टल पर जाकर आधार नंबर को दर्ज करके आवेदन की स्थिति का विवरण चेक कर सकते हैं। आवेदक को एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आधार नंबर बहुत ही महत्वपूर्ण एवं अनिवार्य है क्योंकि अधिकारिक पोर्टल के पेज पर प्रक्रिया के दौरान मुख्य रूप से आधार नंबर ही मांगा जाता है। आवेदन की स्थिति की जांच करना अनिवार्य है तथा अगर आवेदन में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होती है तो आवेदक सुधार भी कर सकता है।

Leave a Comment

Join Whatsapp