सभी किसानो के लिए खुशखबरी! इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपए

PM Kisan Samm Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आर्थिक रुप से कमजोर एवं छोटे सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु एक महत्वकांक्षी योजना को संचालित किया जा रहा है उस योजना का नाम है पीएम किसान सम्मान निधि योजना इस योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 5 एकड़ या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले कृषकों के खाते में ₹6000 की राशि का ट्रांसफर किया जाता है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली ₹6000 की राशि को बीते दिनों में ₹8000 की राशि प्रदान करने की खबर चल रही थी क्योंकि मीडिया रिपोर्ट द्वारा अनुमान लगाया जा रहा था कि वित्त मंत्री सीतारमण जी के द्वारा देश में नया बजट लागू करने के दौरान इसको लागू किया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ जो कि अब सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आइए जानते हैं कि यह पैसा कब पात्र कृषकों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा और इसके लिए क्या जरूरी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

योजना का नामपीएम-किसान योजना
पूर्ण प्रपत्रप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लॉन्च की तारीख24 फरवरी 2019
कुल लाभार्थी12 करोड़ से ज्यादा
साल2023
पीएम किसान योजना पंजीकरण 2023 का तरीकाऑनलाइन /ऑफ़लाइन
किस्त की राशिरु.2000/-
सरकारी मंत्रालयकृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

कब आ सकती है 13वीं किस्त

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा पीएम किसान योजना 12वीं किस्त के माध्यम से 17 अक्टूबर 2022 को लगभग 10 करोड़ किसानों के खाते में 20000 करोड़ रूपए की राशि का ट्रांसफर किया गया है। यह राशि सफलतापूर्वक खाते में ट्रांसफर होने के पश्चात सभी किसान भाई बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान योजना 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं |

आप सभी का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है क्योंकि मीडिया रिपोर्ट द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी किसान भाइयों के खाते में यह राशि होली के पहले ट्रांसफर की जा सकती है सभी किसानों के खाते में फरवरी 2023 में है यह पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है हालांकि इसको लेकर भारत सरकार द्वारा अभी किसी भी तिथि की पुष्टि नहीं की गई है लेकिन जल्द ही आगामी सप्ताह में इस तिथि को निर्धारित किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से प्राप्त होती है ₹6000 की राशि

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना को संचालित मुख्य रूप से छोटे एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए किया जा रहा है जिसके तहत इस योजना के लाभार्थी के खाते में प्रत्येक 4 माह में दो-दो हजार रूपए की किस्तों के माध्यम से ₹6000 की राशि का ट्रांसफर किया जाता है।

यह राशि सभी किसान भाइयों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है जो कि पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। प्रत्येक किस्त की राशि प्राप्त करने के लिए अब सभी किसान भाइयों को ई केवाईसी अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है |

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ई केवाईसी जरूरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिन प्रतिदिन बढ़ते हुए अपात्र उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है जिसके तहत अब सभी किसानों को इस योजना के तहत e-kyc कार्य को करना अनिवार्य होगा।

e-kyc प्रक्रिया को करने के दौरान सभी किसानों का बैंक खाता पीएम किसान योजना से लिंक किया जाता है जो कि अब इस योजना के तहत अगली किस्त प्राप्त करने के लिए यह ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है अगर आप सभी भी पीएम किसान योजना के माध्यम से ट्रांसफर की जाने वाली 13वीं किस्त के माध्यम से ₹2000 की राशि का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं जल्द से जल्द पीएम किसान योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर घर बैठे ही e-kyc कार्य को पूर्ण करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु सर्वप्रथम आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने नया पेज प्रदर्शित होगा जिस पर प्रदान किए गए न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  • सभी कृषक भाई अब रूलर फार्मर रजिस्ट्रेशन और अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करें।
  • सभी किसान भाई अब आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके राज्य का चयन करें और गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब दिए गए रिक्त स्थान पर ओटीपी को सत्यापित कर रजिस्ट्रेशन कार्य के लिए आगे बढ़े‌।
  • अब आपके सामने नहीं विंडो प्रदर्शित होगी जिस पर राज्य, जिला, बैंक और आधार के अनुसार पर्सनल डिटेल को भरे।
  • सभी जानकारियों को भरने के पश्चात सबमिट फॉर आधार ऑथेंटिकेशन पर क्लिक कर दें।
  • ऑथेंटिकेशन संपूर्ण होने के पश्चात जमीन से संबंधित सभी जानकारियों को दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से आप का रजिस्ट्रेशन स्वीकार किया जाएगा खारिज होने से संबंधित आपको एक मैसेज प्रदान किया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना रजिस्ट्रेशन करने हेतु आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

आधिकारिक वेबसाइट – pmkisan.gov.in

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से कितनी राशि प्रदान की जाती है ?

पीएम किसान योजना से जुड़े हुए सभी लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है।

Leave a Comment

Join Whatsapp