सहर इंडिया निवेशकों के लिए खुशखबरी [Sahara India Pariwar Refund] फसा हुआ पैसा मिलना शुरू

Sahara India Pariwar Refund: सहारा इंडिया (Sahara India) की स्कीम में लोगों ने जमकर पैसा निवेश किया था। अब इस प्रकार की प्रक्रिया को पूरा करने वाले निवेशक बड़ी समस्या में आ चुके हैं। क्योंकि कंपनी द्वारा ब्याज राशि तो ठीक है, निवेशकों की मूलभूत राशि का भुगतान नहीं किया गया है। यदि आप भी निवेशक हैं तथा सहारा इंडिया में लगाया गया पैसा वापस चाहते हैं, तो आप सभी के लिए सहारा इंडिया परिवार द्वारा जारी खबर के बारे में जानना आवश्यक होगा। क्योंकि सहारा इंडिया द्वारा रिफंड को लेकर बड़ी अपडेट उपलब्ध कराई गई है। इस अपडेट के तहत यदि आपका पैसा भी कंपनी में फंसा है तो आपके लिए जल्द ही रिफंड मिलने वाला है |

Sahara India Pariwar Refund

सहारा इंडिया परिवार रिफंड प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। इससे पहले आप सभी को बता दें कि सहारा इंडिया एक बहू व्यापारिक संस्था है जिसमें स्कीम के तहत लोगों द्वारा करोड़ों रुपए की राशि निवेश की गई थी। लेकिन अब लोगों को अपने ही पैसों की वापसी हेतु समस्या से जूझना पड़ रहा है। बता दे कि सहारा इंडिया की दो बड़ी कंपनियों द्वारा यह रकम जुटाई गई थी जिसमें सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉरपोरेशन और दूसरी सहारा इंडिया हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड है। जहां पर 2.5 करोड़ लोगों द्वारा 24000 करोड रुपए की राशि निवेश की गई है। यह आंकड़ा काफी बड़ा है, जिसमें लोगों के लिए रिफंड प्रक्रिया हेतु परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सहारा इंडिया परिवार रिफंड प्रक्रिया से जुड़ी बड़ी अपडेट

यदि आपने भी सहारा इंडिया की दो कंपनियों में निवेश किया है, तो यह खबर आपके लिए होने वाली है। क्योंकि यदि आप भी करोड़ों रुपए की राशि सहारा इंडिया की इन दो कंपनियों में जमा कर चुके हैं, तो आपके लिए रिफंड की अपडेट समय-समय पर मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जारी की जा रही है।

लेकिन निवेशकों का पैसा कब आएगा? इस प्रकार के सवालों के जवाब कहीं पर नहीं मिल रहे हैं क्योंकि कंपनी द्वारा बात को लगातार टाला जा रहा है। इस प्रकार से सहारा इंडिया निवेशकों की राशि उन तक नहीं पहुंच पा रही है। लेकिन हाल ही में सहारा इंडिया द्वारा रिफंड हेतु ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत किए गए हैं, जिसमें यदि आपके द्वारा भी निवेश की गई राशि अब तक नहीं प्राप्त हो पाई है। तो आप सहारा इंडिया की रिफंड प्रक्रिया को पूरा करते हुए अपना पैसा वापस प्राप्त कर सकते हैं।

सहारा इंडिया मैं रिफंड हेतु आवश्यक दस्तावेज

सहारा इंडिया में यदि आपने राशि निवेश की है तो आपके पास सहारा इंडिया के दस्तावेज होंगे। जो कि आप सभी के लिए रिफंड प्रक्रिया में काफी सहायक होने वाले हैं। क्योंकि रिफंड प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से सभी प्रकार के दस्तावेजों और टोकन संख्या को जमा करना होगा तभी आपके लिए सहारा इंडिया द्वारा लगाया गया पैसा वापस मिलेगा। तो आप सभी सबसे पहले नीचे दिए गए दस्तावेज एकत्रित करें-

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • सहारा इंडिया परिवार कूपन कोड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

रिफंड पाने के लिए आपको क्लेम करना होगा जिसकी प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है

यदि आपने भी सहारा इंडिया की कंपनियों में निवेश किया है तो आपके लिए अब रिफंड मिलने वाला है क्योंकि सहारा इंडिया द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं जहां पर आप सहायता ले सकते हैं और रिफंड प्रक्रिया हेतु आवेदन कर सकते हैं सहारा इंडिया द्वारा दो हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराए गए हैं जिसकी सहायता से आप सहारा इंडिया रिफंड प्रक्रिया एवं अन्य जानकारी का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, सेबी से मदद के लिए आपको उसके टोल फ्री नंबर 18002667575 या 1800227575 पर कॉल करना होगा। इन नंबरों पर आप सुबह नौ बजे से शाम छह बजे के बीच कॉल कर सकते हैं।

सहारा इंडिया मनी रिफंड स्थिति जांच प्रक्रिया

रिफंड स्थिति जांचने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम से नीचे दिए गए प्रकरण का पालन करना होगा जो कुछ इस प्रकार है-

  • सबसे पहले सहारा इंडिया परिवार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.sahara.in पर जाना होगा।
  • होम पेज पर “सहारा इंडिया रिफंड स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • नया लॉगइन पेज प्रदर्शित होगा, जहां पर आपके लिए कंपनी के दस्तावेज एवं कूपन कोड दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी को सही प्रकार से दर्ज करने के बाद आप सबमिट कर सकते हैं।
  • आपके रिफंड की स्थिति स्क्रीन पर आपको देखने को मिल जाएगी।

सहारा इंडिया निवेश प्रक्रिया किसके द्वारा की गई है?

सहारा इंडिया की दो बड़ी कंपनियों में निवेशकों द्वारा करोड़ों रुपए की राशि निवेश की गई थी।

सहारा इंडिया रिफंड प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

सहारा इंडिया रिफंड प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है

Leave a Comment

Join Whatsapp