इस लिस्ट में नाम है तो मिलेगा पैसा वापस, सहारा इंडिया परिवार की रिफंड लिस्ट जारी

हाल ही में उन लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है जिनका पैसा सहारा इंडिया में फंसा हुआ है और अभी तक रिफंड नहीं मिला है। भारत सरकार ने 18 जुलाई 2023 को सहारा रिफंड पोर्टल की शुरुआत की है, जिसके माध्यम से सहारा इंडिया में फंसा पैसा व्यक्तियों को वापस किया जाएगा।

नए सीआरसीएस भवन के उद्घाटन के दौरान केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने अपने भाषण में सहारा इंडिया के भुगतान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिन लोगों का पैसा सहारा इंडिया में फंसा है उनके लिए रिफंड पोर्टल शुरू किया गया है और इस पोर्टल के माध्यम से उनका पैसा रिफंड किया जाएगा। इस रिफंड पोर्टल के तहत, चार सोसायटी हैं जिनके माध्यम से रिफंड की प्रक्रिया की जाएगी।

Sahara India Refund List 2024

देश के करीब 1.5 करोड़ लोगों ने सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया है, जिसमें से अब तक सिर्फ 2.5 लाख लोगों को 241 करोड़ रुपये का रिफंड मिला है। अगर आपने भी सहारा इंडिया में निवेश किया है और अभी तक कोई रिफंड नहीं मिला है तो यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस लेख में, हम आपको सहारा इंडिया रिफंड से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें रिफंड राशि, रिफंड के लिए पंजीकरण कैसे करें, रिफंड सूची की जांच कैसे करें और रिफंड के लिए कौन पात्र होगा।

कब तक मिलेगा पैसा वापस

चाहे अमीर हो या गरीब हर किसी के मन में एक ही सवाल होता है कि हमें अपना पैसा कब वापस मिलेगा? सहारा इंडिया रिफंड की प्रक्रिया अभी भी जारी है। सहारा इंडिया रिफंड के लिए अब तक लगभग 3.5 करोड़ आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 2.5 करोड़ आवेदन स्वीकार किए गए हैं, और लगभग 1.5 करोड़ लोगों को रिफंड जारी किया गया है।

बाकी लोगों को पैसा लौटाने की प्रक्रिया अभी भी जारी है और सहारा इंडिया ने कहा है कि वह 2024 तक सभी को पैसा लौटा देगी।अगर सहारा इंडिया अपने निवेशकों को पैसा लौटाने में विफल रहती है, तो निवेशकों के पास कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार होगा।

किन निवेशकों को मिलेगा पैसा वापस

सहारा इंडिया के मुताबिक, केवल उन्हीं निवेशकों को उनका पैसा वापस मिलेगा जिनकी चार सहकारी समितियों में से किसी में परिपक्वता पूरी हो गई है और जिनके दस्तावेज पूरी तरह से सही हैं। सहारा इंडिया की चार सहकारी समितियाँ हैं :-

  • हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  • सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड
  • स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड
  • सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड

सहारा इंडिया रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

अगर आपने भी सहारा इंडिया में अपना पैसा निवेश किया है तो जल्द ही अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। आपकी जानकारी के लिए, सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के माध्यम से केवल 1.7 करोड़ लोग ही इसका दावा कर सकते हैं। क्लेम करने के बाद 45 दिनों के अंदर अलग-अलग एजेंसियों द्वारा आपके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा और फिर आपका नाम अगली सूची में आ जाएगा।

सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट कैसे चेक करे?

सहकारिता मंत्रालय पहले ही कह चुका है कि जो लोग अपना पैसा वापस चाहते हैं उन्हें पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के 45 दिन के अंदर अलग-अलग एजेंसियों द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा और फिर पैसा उनके खातों में जमा कर दिया जाएगा। अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन कराया है और रिफंड लिस्ट चेक करना चाहते हैं तो इन आसान स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं :-

  • सबसे पहले सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • फिर, आपको लॉगिन विकल्प दिखाई देगा जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद, आपको सत्यापन के लिए अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • वेरिफिकेशन के बाद आपको “सहारा इंडिया रिफंड लिस्ट 2024” का विकल्प दिखाई देगा, जहां आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं।
  • आप आसानी से देख सकते हैं कि आपका पैसा आया है या नहीं। अगर आपका नाम है तो आपका पैसा 45 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा।

Leave a Comment

Join Whatsapp