Sahara India Refund Portal: सहारा इंडिया में फसा पैसा वापस पाने के लिए यहाँ से रजिस्ट्रेशन करें

Sahara India Refund Portal: सहारा इंडिया कंपनी को लेकर वर्तमान समय में काफी चर्चाएं सुनने को मिल रही है क्योंकि सहारा इंडिया में जिन भी व्यक्तियों का पैसा फंसा पड़ा है उन व्यक्तियों के लिए भारत सरकार के द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल जारी कर दिया गया है इसे मंगलवार 18 जुलाई 2023 को जारी किया गया है। अब जिन भी निवेशकों ने सहारा इंडिया के लिए निवेश किया था वह आसानी से अपना पैसा प्राप्त कर सकेंगे।

ऐसे में अगर आपने भी सहारा इंडिया स्कीम के अंदर निवेश किया था तो अब आप भी अपना पैसा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल के द्वारा प्राप्त कर सकेंगे आज इस लेख में हम आपको वह संपूर्ण जानकारी विस्तारपूर्वक बताएंगे जिसे अपनाकर आप सहारा इंडिया पेमेंट रिफंड के लिए आवेदन करके अपने निवेश किए हुए पैसों को प्राप्त कर सकेंगे तो चलिए अब हम सहारा इंडिया में निवेश किए गए पैसों को वापस प्राप्त करने के लिए आवेदन करने से संबंधित जानकारी को जानना शुरू करते हैं।

Sahara India Refund Portal

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लांच किया जा चुका है अब सभी निवेशकों को उनका पैसा मिल सकेगा लेकिन निवेशकों को निवेश किया हुआ पैसा प्राप्त करने के लिए आधिकारिक पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा और आधिकारिक पोर्टल के द्वारा सहारा इंडिया रिफंड पेमेंट को प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा तत्पश्चात ही निवेशकों को उनका पैसा मिलेगा।

लेकिन निवेशकों को आवेदन करने से पहले इस बात का ध्यान रखना है कि जो भी निवेशक सहारा इंडिया में फंसे अपने पैसों को प्राप्त करना चाहते हैं वह केवल एक ही बार आवेदन कर पाएंगे और जब उनका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा तो उसके 45 दिनों के भीतर ही स्टेटस कंफर्म की प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाएगा और फिर आवेदनकर्ता को डायरेक्ट खाते में राशि प्रदान कर दी जाएगी।

इन निवेशकों को मिलेगा आवेदन करने का मौका

ग्रह मंत्री के द्वारा जारी किए जाने वाले इस पोर्टल के द्वारा आवेदन वह व्यक्ति कर सकेंगे जिन्होंने सहारा कोऑपरेटिव सोसायटी की चार सहकारी समितियों के लिए निवेश किया था 4 सहकारी समितियों के नाम सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज सोसायटी लिमिटेड, स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड, सहारा क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड और हमारा इंडिया क्रेडिट कोआपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड हैं।

निवेशकों ने अपने पैसों को वापिस प्राप्त करने के लिए अनेक प्रदर्शन तथा आंदोलन किए थे तथा अनेक प्रकार की शिकायतें दर्ज करवाई थी जिसके चलते सरकारी मंत्रालय के द्वारा निवेशको की राशि को लेकर सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल करवाई गई थी ऐसे में जब सुप्रीम कोर्ट के द्वारा फैसला सुनाया गया तो वहां से आदेश जारी किया गया था कि आरसीआईएस को ₹5000 ट्रांसफर कर दिए जाएं। यानी की इतने पैसे ट्रांसफर करने का आदेश जारी किया गया था।

सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन करने के लिए प्रक्रिया

नीचे बताए गए महत्वपूर्ण पॉइंट को फॉलो करके आप आसानी से सहारा इंडिया रिफंड के लिए आवेदन करके सहारा इंडिया में फंसे पैसों को वापिस प्राप्त कर सकेंगे आवेदन करने के लिए प्रक्रिया कुछ इस तरह है:-

  • सबसे पहले निवेशकों को सहारा इंडिया रिफंड आधिकारिक पोर्टल पर चले जाना है।
  • अधिकारीक पोर्टल पर जाने के बाद अब आपको वहां पर अनेक ऑप्शंस के साथ ही जमाकर्ता पंजीकरण का ऑप्शन भी दिखाई देगा तो इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपने आधार नंबर के अंकों को दर्ज करना है।
  • अब आपको अपने आधार कार्ड से जुड़े हुए मोबाइल नंबर को दर्ज करके ओटीपी प्राप्त करें वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
  • अब आपको जमाकर्ता लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब यहां आपको आधार कार्ड के अंतिम 4 अंको को दर्ज करके ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नियम तथा शर्तें आ जाएगी तो इन्हें आपको ध्यानपूर्वक पढ़कर “मैं सहमत हूं” वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब डायरेक्ट बैंक का नाम तथा जन्म तारीख आपके सामने आ जाएगी |
  • अब आपको डिपॉजिटर्स सर्टिफिकेट के साथ ही क्लेम रिक्वेस्ट फॉर्म में जानकारियों को दर्ज करना है।
  • अब वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के बाद आपको क्लेम लेटर को डाउनलोड कर लेना है।
  • इसके बाद अब क्लेम लेटर पर आपको पासपोर्ट साइज फोटो को चिपका देना है तथा साइन कर देना है।
  • अब क्लेम लेटर को अपलोड कर देना है इतना करने के बाद आपका आवेदन सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा जिसका कन्फर्मेशन मैसेज आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा।
  • अब जो भी क्लेम राशि रहेगी उस क्लेम राशि को 45 दिन के अंदर आपके बैंक खाते में जमा कर दिया जाएगा।

सहारा इंडिया में फसा हुआ पैसा कैसे निकलेगा?

सहारा इंडिया में फंसे हुए पैसे को निकालने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिफंड प्राप्त करने के लिए आवेदन करें।

सहारा इंडिया में निवेश किए गए रिफंड को प्राप्त करने के लिए कौन निवेशक आवेदन कर सकता है?

कोई भी निवेशक जिसने सहारा इंडिया में निवेश किया हुआ है वह रिफंड को प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment

Join Whatsapp